अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर कोविड-19 टीका अवश्‍य प्राप्‍त करें – डॉ. के.सी. मेशराम

BY
SATISH MISHRA
9425682362
SEONI M.P INDIA
सिवनी 18 जून 21/ मुख्‍य चिकित्‍सा एवं स्‍वास्‍थ्‍य अधिकारी डॉ. के.सी. मेशराम ने बताया कि कलेक्‍टर डॉ. राहुल हरिदास फटिंग के निर्देशन में आमजनों को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु संपूर्ण जिले में टीकाकरण का कार्य निरंतर जारी है। उन्होंने बताया कि जिले में कोविड-19 टीकाकरण अभियान की शुरूआत 16 जनवरी 21 से की गई है तथा अभी तक 2 लाख लोगों को कोविड का टीका लगाया जा चुका है।
डॉ मेशराम ने बताया कि कोविड-19 टीका सुरक्षित है जो कोविड संक्रमण से बचाव करता है। कोरोना से होने वाली संभावित मृत्‍यु दर में 95 प्रतिशत एवं भर्ती होने की दर में 86 प्रतिशत की कमी लाता है। अभी तक संचालित कोविड-19 टीकाकरण अभियान अंतर्गत टीको में एक भी गंभीर प्रतिकूल प्रतिक्रया सत्र स्‍थल पर रिपोर्ट नही हुई है। इसके पहले भी स्वास्थ्य विभाग, महिला बाल विकास विभाग, पुलिस विभाग, राजस्व विभाग, नगरपालिका विभाग एवं पंचायत विभाग के अधिकारी/ कर्मचारियों एवं आमजनों ने कोविड-19 का टीका लगवाया है। किसी को किसी प्रकार की विपरीत प्रतिक्रया परिलक्षित नही हुई है। कोविड टीकाकरण उपरांत मामूली सा बुखार, हाथ पैर जोड़ों में दर्द की समस्या जैसे लक्षण आते हैं, जो एक-दो दिन में ठीक हो जाते हैं।
डॉ. मेशराम बताया कि सिवनी शहरी क्षेत्र एवं सभी विकासखंड में 18 एवं 45 वर्ष से अधिक आयु वालों के लिए कोविड-19 के टीकाकरण के सत्र आयोजित किए जा रहे हैं। ग्रामीणों को सुगमता से टीकाकरण हेतु सहकारी उचित मूल्य की दुकानों में भी टीकाकरण केंद्र बनाये जा रहे हैं। उन्होंने टीकाकरण योग्य सभी पात्र व्यक्तियों से अपील की है कि अपने नजदीकी टीकाकरण केंद्र में जाकर कोविड-19 टीका अवश्‍य प्राप्‍त करें एवं कोरोना महामारी के नियंत्रण में शासन का सहयोग करें। टीकाकरण पश्‍चात भी कोविड-19 अनुकूल व्‍यवहार का पालन करें जैसे हाथ धोना, मास्क पहनना एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here