पायोनियर सहित अन्य 3 कंपनियों के बीज विक्रय हेतु प्रतिबंधित विधि कृषि सेवा केन्द्र, मां काली कृषि सेवा केन्द्र व जगदम्बा बीज भंडार सिवनी में कृषि विभाग ने की कार्यवाही

0
162

सिवनी 23 जून 2020 (samvaddoot)। जिला मुख्यालय सिवनी में कृषि विभाग ने किसानों को गुणवत्तापूर्ण बीज, उर्वरक उपलब्ध के उद्देश्य से निरीक्षण एवं कार्यवाही की है। कार्यवाही के दौरान पायोनियर सहित तीन कंपनियों के उत्पाद के विक्रय को प्रतिबंधित किया है।
किसान कल्याण तथा कृषि विकास विभाग सिवनी के एस. के. धुर्वे ने आज बताया कि अनुविभागीय अधिकारी कृषि सिवनी एवं सहयोगी दल ने बीते दिवस 22 जून को जिला मुख्यालय सिवनी के भैरोगंज क्षेत्र में संचालित विधि कृषि सेवा केन्द्र व मां काली कृषि सेवा केन्द्र में निरीक्षण किया जहां पाया गया कि लिमग्रन कंपनी का मक्का बीज 736 किलोग्राम तथा पायोनियर कंपनी का 224 किलोग्राम मक्का बीज वैद्य दस्तावेज के आभाव में विक्रय से प्रतिबंधित किए गए है। इसी तारतम्य में जिला मुख्यालय के छिंदवाडा चैक सिवनी में संचालित जगदम्बा बीज भंडार सिवनी के संचालक द्वारा धान विक्रय का वैद्य दस्तावेज प्रस्तुत नहीं किया जिसके कारण धान की किस्म एमटीयू 1010 एवं आईआर 64 का 400 किलोग्राम बीज विक्रय से प्रतिबंधित किया गया है।
आगे बताया गया कि गुणवत्ता नियंत्रण दल द्वारा सिवनी जिले के आदान विक्रेताओं से बीज के 91 नमूने विभिन्न उर्वरकों के 38 नमूने एवं कीटनाशकों के 8 नमूने लिए गए है तथा इन नमूनों को जांच हेतु प्रयोगशाला भेजा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here