BY – SATISH MISHRA
CONTACT US – 9425682362,9303282362
EMAIL – [email protected]
SEONI M.P INDIA
केवलारी { संवाद दूत } – आखिर इस देश में नवविवाहिताओं की लगातार हो रही मौत और उन पर हो रहे अत्याचार पर कब रोक लगेगी। सरकारों की पहल पर इस मामले में कई कडे कानून भी बनाये जा रहे है ताकि नवविवाहिताओं की देश में लगातार हो रही मौत पर लगाम लगाई जा सके लेकिन इस पर लगाम लगने के बजाय मामले और तेजी से बढते जा रहे है नवविवाहिताये कई तरह से प्रताडित होकर इतना बडा कदम उठाती है जिसमें दहेज ससुराल पक्ष द्वारा विवाहिताओं को दहेज को लेकर लगातार प्रताडित किये जाने के कारण सास ससुर पति और जेठ के अलावा ननदो का भी योगदान रहता है हमारे देश के लिए यह दुर्भाग्य की बात है कि जहां कहा जाता है कि जहां महिलाओं को पूजा जाता है वहां देवताओ का वास होता है लेकिन यहां नवविवाहिताओं की लगातार हो रही मौत कई सवालों को जन्म देती है। ऐसा ही एक मामला सिवनी जिले के केवलारी जनपद अंतर्गत ग्राम डूंडासिवनी का है जहां एक २४ वर्षीय नवविवाहिता किरार समाज की बेटी की जहर के सेवन कर लेने से मौत हो गई।
घटना के संबंध में मिली जानकारी के मुताबिक बीते दिनों बुधवार की सुबह एक नवविवाहिता द्वारा जहरीले वस्तु का सेवन कर लिया गया, जिसके बाद परिजनों द्वारा नवविवाहिता को जिला चिक्त्सिालय ले जाया गया, जहां उपस्थित चिकित्सकों द्वारा नवविवाहिता को मृत घोषित कर दिया गया, तो वहीं अचानक जिला चिकित्सालय में इलाजरत मृतक नवविवाहिता की माता को जब बेटी के जहर खा लेने के कारण मौत की खबर लगी तो मृतका की मॉं ने ससुराल वालो पर हत्या की आशंका जताई, जिसके बाद न्यायिक मजिस्ट्रेट की उपस्थिति में महिला के शव का पंचनामा कार्रवाई की जाकर पोस्टमार्टम के उपरांत शव परिजनों को सौंप दिया गया। मृतिका के परिजनों द्वारा ससुराल पक्षं पर गंभीर आरोप लगाते हुये कहा कि मृतका का विवाह २०१७ में केवलारी जनपद के पलारी चौकी अंतर्गत ग्राम डूंडासिवनी निवासी महेन्द्र पिता हजारीलाल ठाकुर के साथ हिन्दु रीतिरिवाज से सम्पन्न हुआ था, विवाह के उपरांत से ही नवविवाहिता के ससुराल वालो द्वारा दहेज की मांग की जा रही थी मांग पूरी ना होने पर उसे लगातार प्रताडित किया जा रहा था ।
दहेज में उन्होंने फोरव्हीलर और पांच लाख नगद रूपयों की मांग की गई थी, दहेज न मिलने के एवज में ससुराल पक्ष द्वारा नवविवाहिता को शारिरिक एवं मानसिक तौर पर प्रताड़ना दी जाने लगी थी।
मृतक विवाहिता के भाई अंकित ठाकुर ने बताया कि वे मंडला जिले के नैनपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले ग्राम धतूरा के मूल निवासी हैं, उनकी बहन सोनम का विवाह चार वर्ष पहले ही पलारी अर्न्तगत ग्राम डूंडासिवनी निवासी महेंद्र ठाकुर के साथ हिन्दु सीतति रिवाज के साथ सम्पन्न हुआ था, विवाह के बाद से ही ससुराल पक्ष के पति सास एवं ननंद के द्वारा सोनम को प्रताडित किया जाने लगा था, दहेज में फोरव्हीलर की मांग को लेकर मानसिक व शारीरिक रूप से प्रताडना दी जा रही थी, साथ ही बीते दो सालो से सोनम को अपने माता पिता के यहां भी नहीं भेजा गया था, बात यही खत्म नही हुई नहीं तीन माह पूर्व सोनम के पिता की मृत्यु हो जाने पर भी ससुराल पक्ष द्वारा सोनम को पिता की अंत्येष्टि में भी शामिल होने नही दिया गया।
वहीं मृतक महिला के परिजनों द्वारा जिला पुलिस अधीक्षक को शिकायत की गई है, अपने शिकायती पत्र में हत्या की आशंका जताई है, फिलहाल पुलिस इस मामले को लेकर जांच में जुटी है। केवलारी एसडीओपी भगतसिंह गौठारिया एसडीओपी से इस मामले को लेकर बताया गया कि उक्त मामले में निष्पक्ष रुप से जांच कर दोषियों के खिलाफ वैधानिक कार्यवाही की जावेगी।
अब देखना यह है कि जांच के बाद पुलिस आरोपियों के विरूद्ध क्या कार्यवाही करती है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here