BY – SATISH MISHRA
CONTACT US – 9425682362,9303282362
EMAIL – [email protected]
SEONI M.P INDIA
ग्राम पंचायत पलारी में खुली राशन दुकान
िसवनी{ SAMVAD DOOT } -जनता की वर्षो से लंबित मांग आखिर पूरी हुई। एक बड़ी आबादी को केन्द्र और राज्य सरकार की मंशा के अनुरूप एक पंचायत एक शासकीय उिचत मूल्य की राशन दुकान का सच साकार होते हुए अंतत:शहरी सीमा से डूंडासिवनि की ओर की ग्राम पंचायत पलारी की पृथक से राशन दुकान शासन स्तर पर प्रारंभ कर दी गई है।
गौरतलब होगा कि पूर्व में इस ग्राम पंचायत पलारी ही नही आस-पास की अन्य पंचायतें जैसे-छतरपुर,बिठली, मानेगांव सहित उनके अधीनस्थ अनेक ग्रामों के लिए मात्र एक राशन दुकान, डोरली-छतरपुर में हुआ करती थी। छतरपुर की इस शास.उचित मूल्य की दुकान से लगभग-दर्जनों ग्रामों के हजारों की संख्या के राशन कार्डधारी उिचत मूल्य पर अनाज प्राप्त करते थे। यह कार्य वर्षो से चला रहा था। मीलों दूर से हितग्राही अपना राशन लेने यहां बडी सुबह से ही लाईन में लगकर अपनी बारी की प्रतीक्षा करते थे। हद तब हो जाती थी जब मीलों पैदल चलकर ग्रामीण खासकर महीलाऐं जिसमे अधिकांश पूरा – पूरा दिन परेशान हुआ करती थी। वे सारा दिन अपना घर परीवार, बच्चो और मजदूरी छोडकर आती और बिना राशन लिए ही लौटने को मजबूर हो जाती थी।
इस समास्या से इन पंचायतो के कथित जनप्रतिनिधि जानबूझ कर अंजान बने रहे वह भी सालों साल तक मिडिया ने इस जनसमस्या को अनेक अवसरों व स्तर पर उठाया। परीणाम सामने आने लगे है। यह हालांकि एक प्रशािनक पहल है। इसके लिए निश्चित तौर परजिला प्रशासन, खाद्य एवं नागरीक आपूिर्त विभाग धन्यवाद के पात्र है। इस पहल से ग्रामीण महीलोओं को अब अपनी मजदूरी और अन्य कार्य छोड पूरा का पूरा दिन राशन की लाईन में नही खोना पडेगा।
हर एक पंचायत में एक स्वतंत्र और स्वयं पंचायत की अधिकृत राशन दुकान हो जाने से उसके अंतगर्त आने वाले ग्राम, मजरे, टोलें के राशन कार्ड धािरयों को उनके समीप ही राशन िमलने लगेगा। श्रम, मजदूरी खाली बगैर लौटने से भी छुटकारा िमलेगा।
ग्राम पंचायत पलारी की शासकीय उिचत मूल्य की राशन दुकान अब डोरली-छतरपुर की दुकान से अलग होकर ग्राम पंचायत पलारी में खुल चुकी है। यह दुकान ग्राम पंचायत के भवन के बगल में पूर्व से स्थापित कक्ष में खोली गई है। इस उिचत मूल्य दुकान, का संचालन महीला स्व सहायता समूह की एक पंजीकृत संस्था जय अम्बे द्वारा किया जा रहा है। इस राशन दुकान की युवा संचािलका ने बताया है कि उनकी इस दुकान में ग्राम पंचायत पलारी के अंतर्गत आने वाले ग्राम पलारी, चूना भट‍्टी, दफाई, नया मोहल्ला, टेक मोहल्ला के साथ ही आमािझरीया के बाईपास क्षेत्र के कार्डधारी लाभिन्वत होंगंे। युवा संचािलका ने बताया कि इस दुकान में लगभग सभी श्रेढियों के 342 कार्ड धारी है,जिन्हे इसका लाभामिलेगा । संचािलका ने बताया की शासननिर्धारित मात्रा और समय के अनुसार करीब 7दिनों तक राशन वितरण किया जायेगा।
सुझाव
कार्डधारियों की संख्या और सम्बंधित ग्रामों के अनुसार समय औरदिनांक का रोस्टर बना वितरण किया जाए तो बेवजह परेशानी नही होगी। साथ ही संभावित दलालों पर प्रतीबंध हो।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here