मूल्यांकन से गैरहाजिर शिक्षकों को भेजा जाएगा नोटिस

0
38

सिवनी । माध्यमिक शिक्षा मंडल भोपाल ने दूसरे चरण में हुई 12 वीं के शेष विषयों की परीक्षा के बाद जिले केा 40921 उत्तरपुस्तिका भेजी है। इनका मूल्यांकन 22 जून से आरंभ है। जो 30 जून तक हर हाल में समाप्त करना है। लेकिन जिन शिक्षकों पर मूल्यांकन की जिम्मेदारी है उनमें से आधे ही मूल्यांकन केंद्र उत्कृष्ट स्कूल पहुंच रहे हैं। गैरहाजिर शिक्षक शिक्षिकाएं तरह तरह के बहाने बनाकर मूल्यांकन कार्य से दूर रहने की कोशिश कर रहे हैं।
सहायक संचालक एसएस कुमरे ने बताया है कि अब ऐसे गैरहाजिर 151 शिक्षकों को जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय से नोटिस जारी हो रहा है। हायर सेकेंडरी उत्तरपुस्तिका के मूल्यांकन कार्य के लिए 334 शिक्षकों को नियुक्त किया गया है। इनमें से मंगलवार को 163 शिक्षक शिक्षिकाएं ही केंद्र में उपस्थित हुए।
सहायक संचालक ने बताया कि 20 शिक्षकों ने मूल्यांकन में शामिल न हो पाने के संबंध में आवेदन दिया है। किसी ने अपने परिवार में शादी, किसी ने सर्दी जुकाम तो किसी ने अन्य समस्या बताई हैं। इसके अलावा जो 151 शिक्षक बिना कारण गैरहाजिर हैं उन्हे फोन कर मूल्यांकन में शामिल होने के लिए कहा जा रहा है। लेकिन इनमें से कई शिक्षक बहानेबाजी कर रहे हैं। छपारा क्षेत्र के शिक्षक जो कंटेनमेंट एरिया के बाहर निवासरत हैं वे भी बहाने बना रहे हैं कि कंटेनमेंट क्षेत्र में रहते हैं इसलिए नहीं आ पाएंगे। कुछ शिक्षक शिक्षिका बस, टैक्सी न चलने के कारण आने जाने की समस्या बता रहे हैं। कुछ अपना स्वास्थ्य खराब बता रहे हैं। सहायक संचालक व मूल्यांकन केंद्र के कर्मियों ने जब गैरहाजिर शिक्षकों के संबंध में जानकारी जुटाई तो इसके बताए कारण कोरे बहाने साबित हुए।
मूल्यांकन केंद्र प्रभारी आरपी बोरकर ने कहा कि मूल्यांकन कार्य प्राथमिकता से 30 जून तक समाप्त करना है। शिक्षकों के सहयोग के बिना यह संभव नहीं हो पाएगा। सिवनी जिला मूल्यांकन में प्रतिवर्ष आगे रहा है। इस वर्ष शिक्षकों की गैरहाजिरी से कार्य पिछड़ रहा है। शिक्षकों के मन में यदि कोरोना संक्रमण को लेकिर किसी तरह का डर है तो वे निश्चिंत रहे। मूल्यांकन केंद्र में प्रवेश के पूर्व ही कर्मचारी की थर्मल स्क्रीनिंग हो रही है। सैनिटाइज किया जा रहा है। मास्क लगाने पर ही प्रवेश दिया जा रहा है। कक्ष में बैठक व्यवस्था में शारीरिक दूरी के नियम का पालन किया जा रहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here