डे-नाइड सफारी व मचान का करेंगे शुभारंभ, कर्मियों से होगी वन-टू-वन चर्चा प्रदेश के वनमंत्री कुंवर विजय शाह नया साल जिले में पेंच नेशनल पार्क में मनाएंगे। 30 दिसंबर से 3 जनवरी तक वनमंत्री पेंच में रहकर जंगल जंगल का लुत्फ उठाएंगे।
डे-नाइड सफारी व मचान का करेंगे शुभारंभ, कर्मियों से होगी वन-टू-वन चर्चा
सिवनी । प्रदेश के वनमंत्री कुंवर विजय शाह नया साल जिले में पेंच नेशनल पार्क में मनाएंगे। 30 दिसंबर से 3 जनवरी तक वनमंत्री पेंच में रहकर जंगल जंगल का लुत्फ उठाएंगे। इस दौरान वनमंत्री छिंदवाड़ा के लिए नए रूट पर डे-नाइड सफारी का शुभारंभ करने के साथ मचान से वन्यप्राणी दर्शन की शुरूआत करेंगे। वनमंत्री शाह चार रात पेंच पार्क में रूकेंगे। इसके बाद वे टुरिया से खंडवा के लिए रवाना होंगे। नए साल पर वनमंत्री पेंच की खूबसूरत सुबह का दीदार करने जंगल की सैर करेंगे।
सैलानी भी कर रहे नए साल के स्वागत की तैयारी – नए साल का जश्न मनाने की तैयारी सैलानियों ने भी कर ली हैं। नए साल के पहले सप्ताह तक पर्यटकों ने जंगल की सैर करने एडवांस बुकिंग करा ली है। पार्क के साथ यहां के रिसोर्ट भी लगभग फुल हो चुके हैं। 5 जनवरी तक पार्क भ्रमण के लिए आनलाइन बुकिंग फुल हो चुकी है। ऐसे में नए आने वाले पर्यटक को बुकिंग कैसिंल होने पर ही पार्क में भ्रमण पर जाने के लिए टिकिट मिल सकती हैं। कोर क्षेत्र के अलावा बफर क्षेत्र में सफारी करने सैलानी जंगल पहुंच रहे हैं। 60 फीसद सैलानी टुरिया गेट से सफारी करने जंगल पहुंचते हैं।
वन्यप्राणी प्रबंधन व सुरक्षा पर करेंगे चर्चा – अधकिृत कार्यक्रम अनुसार वनमंत्री शाह 30 दिसंबर को पेंच के टुरिया पहुंचेंगे। शाम 4 बजे खवासा बफर सफारी का आनंद देने के बाद टुरिया में रूकेंगे। 31 दिसंबर सुबह कोर क्षेत्र में सफारी के बाद वनमंत्री 11.30 बजे पार्क प्रस्तुतीकरण कार्यक्रम में शामिल होंगे। दोपहर 3.30 बजे गणेश तालाब मचान से दिन व रात में वन्यप्राणी दर्शन के लिए तैयार मचान का शुभारंभ करेंगे। 1 जनवरी को सुबह 11 बजे वनमंत्री वन्यप्राणी प्रबंधन सुरक्षा व अन्य विषयों पर विभागीय अधिकारियों से चर्चा करेंगे। दोपहर 2 बजे कुंभपानी बफरी में नए रूट पर दिन व रात के लिए शुरू की गई टिकारी बफर सफारी का वनमंत्री शुभारंभ करेंगे। 2 जनवरी को सुबह 10 से 12 बजे तक श्रमिकों व कर्मचारियों के लिए आयोजित स्वास्थ्य परीक्षण शिविर व सामग्री वितरण कार्यक्रम में वनमंत्री शामिल होंगे। दोपहर 2.30 बजे पार्क क्षेत्र भ्रमण करेंगे। 3 जनवरी को सुबह 10 बजे टुरिया से खंडवा रवाना होंगे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here