नेशनल पार्क के बफर जोन में भी पर्यटन गतिविधियां संचालित कर किया जा रहा है स्थानीय रोजगार का सृजन
वन मंत्री डॉ शाह ने किया गणेश मचान का लोकर्पाण
सिवनी 31 दिसंबर 20/ मध्यप्रदेश शासन के वनमंत्री डॉ कुँवर विजय शाह द्वारा गुरुवार 31 दिसम्बर को पेंच नेशनल पार्क के बफर जोन में बने गणेश मचान का लोकार्पण किया गया। “बफर में सफर” योजना के तहत वन विभाग द्वारा नेशनल पार्क के कोर क्षेत्र के साथ ही बफर क्षेत्र में भी पर्यटकों का रुझान बढाने के प्रयास में पेंच नेशनल पार्क के गणेश तालाब के निकट में स्थापित किये गए इस मचान में पर्यटक गण प्राकृतिक नजारे में वन्य प्राणियों को निहार सकेंगे। इस लोकार्पण कार्यक्रम में सांसद डॉ ढाल सिंह बिसेन, विधायक सिवनी श्री दिनेश राय, विधायक बरघाट श्री अर्जुन काकोड़िया, विधायक केवलारी श्री राकेश पाल, भाजपा जिला अध्यक्ष श्री आलोक दुबे, पूर्व विधायक श्री नरेश दिवाकर सहित अन्य जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति रही।
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए वन मंत्री डॉ शाह ने कहा कि सिवनी जिले के पेंच नेशनल पार्क ने अपने बेहतर प्रबंधन व्यवस्था से 100 में 97 अंक प्राप्त करते हुए सम्पूर्ण देश के नेशनल पार्को में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जिससे जिले ही नही अपितु पूरे प्रदेश का नाम गौरवान्वित किया हैं। इस उपलब्धि के लिए पेंच टाइगर रिजर्व के उच्च अधिकारियों के साथ ही निचले मैदानी अमले का भी अतुलनीय योगदान हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में प्रदेश शासन का प्रत्येक विभाग गरीब परिवारों के हित में विभिन्न गतिविधि संचालित कर अधिक से अधिक रोजगार सृजन की दिशा में कार्य कर रहा हैं। इसी मंशा से पहल करते हुए वन विभाग द्वारा नेशनल पार्क के कोर एरिया के साथ ही बफर क्षेत्र में पर्यटको के सफारी, बलून टूरिज्म सुविधा, मचान सुविधा जैसे नवाचार कर स्थानीय रोजगार को बढ़ाने के प्रयास किये जा रहे हैं। इस प्रकार की गतिविधियों के संचालित हो जाने से स्थानीय लोगों को वाहन चालक, गाइड, रेस्टों संचालन के साथ ही अन्य कार्य से जुड़कर रोजगार मिल रहा हैं। जिससे उनके जीवनस्तर पर सुधार आ रहा है।
वन मंत्री श्री शाह ने कहा कि नेशनल पार्क, वनों के बेहतर प्रबंधन में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले श्रमिकों के हित में भी वन विभाग कार्य कर रहा है। विभाग में कार्य कर रहे श्रमिकों को प्रतिवर्ष स्वेटर, टोपे, जूते प्रदान करने के साथ ही प्रतिवर्ष उनका स्वास्थ्य परीक्षण किया जाएगा। प्रत्येक श्रमिक को 4 वर्ष अंतराल में सायकल उपलब्ध कराई जाएगी। उन्होंने कहा कि श्रमिकों की दिनरात मेहनत के कारण ही वन विभाग वनों एवं वन्यजीवों के प्रबंधन में लगातार प्रगति कर रहा है। इन श्रमिकों के प्रति कृतज्ञता व्यक्त करने हेतु विभाग प्रतिवर्ष पार्क-डे मनायेगा, इस दिन नेशनल पार्क में कार्य करने वाले श्रमिकों व उनके परिवारों को नि:शुल्क सफारी व्यवस्था के साथ सहभोज कराकर उन्हें सम्मानित किया जाएगा। वन मंत्री श्री शाह ने चेतना केन्द्र में प्रशिक्षण हेतु पहुंचने वाले छात्र-छात्राओं को पेंच नेशनल पार्क की प्राकृतिक धरोहर से परिचित करवाने हेतु सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश वनाधिकारियों को दिए। जिसके लिए सांसद डॉ ढालसिंह बिसेन द्वारा 2 छोटी बसें प्रदान की स्वीकृति दी गई वहीं पेंच नेशनल पार्क में स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एक एम्बुलेंश वाहन देने की स्वीकृति विधायक बरघाट श्री अर्जुन काकोड़िया द्वारा प्रदान की गई।
सांसद डॉ बिसेन द्वारा अपने संबोधन में टाईगर रिजर्व के अधिकारियों को उनके पर्यटन के बढ़ावा देने की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए बधाई दी गई। उन्होंने अधिकारियों को स्थानीय रहवासियों को रोजगार में प्राथमिकता देने के निर्देश दिए। कार्यक्रम को विधायक बरघाट श्री अर्जुन काकोड़िया, विधायक सिवनी श्री दिनेश राय, विधायक केवलारी श्री राकेश पाल तथा जिला भाजपा अध्यक्ष आलोक दुबे द्वारा अपने अपने विचार रखे गये। कार्यक्रम के अंत में वन मंत्री डॉ शाह एवं अन्य अतिथियों द्वारा मचान का अवलोकन भी किया गया।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here