सर्पदंश के इलाज हेतु चिन्हांकित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एन्टीस्नेक विनम उपलब्ध

0
125

सिवनी । वर्षा ऋतु के दौरान सर्पदंश की घटनाओं की अधिकता के मद्देनजर कलेक्टर डॉ राहुल हरिदास फटिंग द्वारा जिलेवासियों से अपील की गई है कि सांप के काटने की घटना पर परिजन अंधविश्वास में बिल्कुल न पड़े । झाड़-फूंक, पंडे, पुजारी, ओझा, गुनिया के पास समय व्यर्थ न करते हुए मरीज को तत्काल नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र ले जायें ताकि मरीज को समय पर समुचित उपचार मिले और वह सुरक्षित रहें।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी द्वारा जानकारी देते हुए बताया गया कि जिले के सभी सिविल अस्पताल एवं विकासखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर सर्पदंश के मरीजों के उपचार के लिए एंटी स्नैक वेनम एवं मौसमी उल्टी दस्त के लिए आवश्यक औषधियों को पर्याप्त मात्रा में भंडारित किया गया हैं। उन्होंने बताया कि कार्यालय मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी औषधि भंडारकक्ष में -168, कार्यालय सिविल सर्जन सह मुख्य अस्पताल अधीक्षक, जिला चिकित्सालय सिवनी के औषधिक भंडार में -300, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र बरघाट में- 30, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कुरई में – 52, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र केवलारी में -40, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र गोपालगेंज में -30, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र छपारा में -165, सिविल अस्पताल लखनादौन में -150, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र घंसौर में -30 एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र धनौरा में -30 एन्टीस्नेक विनम उपलब्ध है। साथ ही जिले के चिन्हांकित प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर एन्टीस्नेक विनम उपलब्ध है ।
सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र जहां पर चिकित्सक उपलब्ध है, ऐसी समस्त स्वास्थ्य संस्थाओं में एन्टीस्नेक विनम उपलब्ध करा दिये गये है। जिससे वर्षा ऋतु में स्नेकबाइट के कारण मरीजों को समय पर उचित इलाज उपलब्ध हो सकें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here