seoni। ग्राम पंचायत अरी में चल रहे कार्यों में भारी अनियमितताओं के आरोप ग्रामीणों ने लगाए है। उनका कहना है कि गुणवत्ताहीन कार्य करवा कर भ्रष्टाचार किया जा रहा है। सीसी रोड में भी घटिया निर्माण कार्य करवाया गया है। हाल ही में स्वच्छता अभियान के तहत सुलभ शौचालय बनाए जा रहा है जिसमें पंचायत की भारी अनियमितताएं सामने आईं हैं। शौचालय पूरा बने बगैर उसे पूरा दर्शा दिया गया है। ग्राम पंचायत द्वारा विगत दो वर्षों में बनाई गई सीसी रोड फटकर बर्बाद होने लगी हैं। रोड में पटरी नहीं भरी गई हैं। उनकी राशि भी आहरित की गई है। सीसी रोड निर्माण में गुणवत्ताहीन कार्य करके शासकीय राशि का जमकर दुरुपयोग किया जा रहा है।
सुलभ शौचालय में गड़बड़ी : ग्राम पंचायत अरी में सुलभ शौचालय स्वच्छता अभियान के तहत 3.60 लाख रुपये की लागत से बनाया जा रहा है। मनरेगा से बनाए जा रहे सुलभ शौचालय में अजीबोगरीब स्थिति देखने में आई है। यहां शौचालय की सेटिंग खुली नहीं है और ना ही गटर का गड्ढा भी नहीं खुदाया गया है, लेकिन सामने दीवार पर डेटिंग पेंटिंग कर शौचालय पूर्ण बताकर फोटो संबंधित अधिकारियों को भेज दी गई है।
फर्जी बिलों की भरमार : सीसी रोड, शौचालय, नाली, कुआं जैसे पक्के निर्माण कार्य में जमकर गड़बड़ी की गई है। प्रस्ताव किसी का बिल अनेक फार्म के लगाए जा रहे हैं। कई फार्म तो ऐसे हैं जिनकी कोई दुकान है सिर्फ बिल बुक हैं। फिर भी लाखों के बिल पंचायतों को देकर भुगतान पा रहे हैं। 2200 रुपये प्रति ट्रैक्टर ट्राली रेत डलवा कर 3700 रुपये का बिल लगा कर भुगतान निकाला जा रहा है।
मनरेगा के काम में धांधली : ग्राम पंचायत अरी में मनरेगा के कामों में भी बड़बड़ी की गई है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि फर्जी हाजरी भरवा कर शासन की राशि का गबन किया जा रहा है। कुछ लोगों ने पूर्व में भी संबंधित अधिकारी कर्मचारियों को इसकी शिकायत की है।
स्वच्छता परिसर के लिए 3.60 लाख रुपये स्वीकृत हुए हैं। इसमें 2.35 लाख रुपये का भुगतान किया जा चुका है। शेष राशि अभी आई है। काम कराने के बाद भुगतान किया जाएगा।
-रविंद्र वासनिक, सचिव ग्राम पंचायत अरी।
स्वच्छता परिसर का 2.45 लाख रुपये का भुगतान हो चुका है। शेष 90 हजार की राशि अभी आई है। इससे प्लास्टर, सेप्टिक टैंक, टाइल्स का काम होना बाकी है।
-मयंक शर्मा, इंजीनियर आरईएस
स्वच्छता परिसर का जियो टैग मूल्यांकन इंजीनियर द्वारा किया जाता है। इसकी जानकारी वही दे पाएंगे। टैंक में हो रही गड़बड़ी तो मैं कल जानकारी लेकर ही बता पाऊंगा। मुझे इसकी जानकारी नहीं है।
-शिव, पीसीओ ग्राम पंचायत अरी।
स्वच्छता परिसर का काम अभी चालू है। पूर्ण करा दिया जाएगा। यदि टैंक में गड़बड़ी हो रही है तो इसे दिखवाया जाएगा।
-केवल सिंह परते, पंचायत इंस्पेक्टर जनपद पंचायत बरघाट।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here