सड़क बनाने धनककड़ी पंचायत में हो रहा मुरम का अवैध खनन,सरपंच पुत्र टीचर कर रहा कामो की मॉनिटरिंग

0
14

आदिवासी बाहुल्य लखनादौन विकासखंड की ग्राम पंचायत धनककड़ी में ग्रेवल सड़क बनाने सरकारी जमीन से मुरम का अवैध उत्खनन किया जा रहा हैं। खनिज व राजस्व विभाग की अनुमति लिए बगैर लाखों रुपये की मुरम सड़क पर डाली जा रही हैं। लेकिन हैरानी की बात है कि इस मामले में जिम्मेदारी अधिकारी कार्रवाई करने से बचते नजर आ रही हैं।
सिवनी। आदिवासी बाहुल्य लखनादौन विकासखंड की ग्राम पंचायत धनककड़ी में ग्रेवल सड़क बनाने सरकारी जमीन से मुरम का अवैध उत्खनन किया जा रहा हैं। खनिज व राजस्व विभाग की अनुमति लिए बगैर लाखों रुपये की मुरम सड़क पर डाली जा रही हैं। लेकिन हैरानी की बात है कि इस मामले में जिम्मेदारी अधिकारी कार्रवाई करने से बचते नजर आ रही हैं।
धूमा की धनककड़ी ग्राम पंचायत आए दिन विवादों में बनी रहती हैं। हाल ही में एक प्रकरण में पंचायत के रोजगार सहायक को बर्खास्त किया गया हैं। इसके बाद भी यहां भ्रष्टाचार व मनमानी जारी हैं। पंचायत में मनरेगा से ग्रेवल सड़क निर्माण करीब 27 लाख रुपये की लागत से कराया जा रहा हैं। सड़क निर्माण करने बड़ी मात्रा में मुरम डालने गांव की राजस्व भूमि से उत्खनन कर मुरम निकालकर ग्रेवल सड़क में डाली जा रही हैं।
क्षेत्रवासियों के मुताबिक पंचायत में चल रहे कामों की देखरेख सरपंच की बजाए उनके पुत्र संतोष द्वारा की जाती हैं। जबकि संतोष शिक्षक के पद पर पदस्थ हैं। ग्राम पंचायत सचिव प्रहलाद डहेरिया व रोजगार सहायक ओंकार झारिया के द्वारा ग्रेवल सड़क का निर्माण कराया जा रहा हैं। इसके लिए मुरम का उत्खनन किया जा रहा हैं। इस मामले की शिकायत बीते दिनों ग्रामीणों ने धूमा थाना प्रभारी से की थी। इस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने 6 ट्रैक्टर वाहनों व एक जेसीबी मशीन को मौके जब्त किया था। बाद में वाहनों को छोड़ दिया गया।
पंचायत सचिव प्रहलाद डहेरिया ने बताया कि मुरम का उत्खनन करने पंचायत द्वारा किसी तरह की अनुमति नहीं ली गई हैं। नायब तहसीलदार एसएस मार्को का कहना है कि पंचायत में मुरम का अवैध उत्खनन करने का मामला संज्ञान में आया हैं। हल्का पटवारी व आरआई को प्रकरण में जांच करने कहा गया हैं। खनिज अधिकारी श्रीवंती परते ने बताया कि पंचायत द्वारा किसी भी प्रकार की कोई अनुमति नहीं ली गई हैं। अवैध उत्खनन पर मौके का पंचनामा तैयार कर आगे की कार्रवाई की जा रही हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here