Aarogya Setu App: सरकार ने जारी किए डेटा प्रोसेसिंग नियम, तोड़ने पर हो सकती है जेल

0
146

आरोग्य सेतु ऐप के ज़रिए जुटाए गए आकंड़ो की सुरक्षा को लेकर कई पक्षों द्वारा चिंता जताई जा रही थी, जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा गाइडलाइंस जारी की गई है…
सरकार ने सोमवार को आरोग्य सेतु ऐप (Aarogya Setu App) के ज़रिए जुटाए गए डेटा के प्रोसेसिंग पर गाइडलाइंस जारी की है. इसमें इस ऐप के ज़रिए जुटाए गए डेटा को 6 महीने से ज्यादा स्टोर (data store) करने पर प्रतिबंध लगाया गया है और कुछ खास नियमों के उल्लंघन पर जेल का प्रावधान किया गया है. बता दें कि आरोग्य सेतु ऐप के ज़रिए जुटाए गए आकंड़ो की सुरक्षा को लेकर कई पक्षों द्वारा चिंता जताई जा रही थी, जिसको ध्यान में रखते हुए सरकार द्वारा जारी गाइडलाइंस में एक विकल्प ये भी दिया गया है कि कोई भी व्यक्ति आरोग्य सेतु ऐप से अपने डेटा हटाने के लिए आवेदन कर सकता है और इस तरह के आवेदन मिलने के 30 दिनों के अंदर आरोग्य सेतु ऐप से आवेदक के डेटा को हटा दिया जाएगा.

हालांकि वरिष्ठ सरकारी अधिकारी इस बात का आश्वासन दे रहे हैं कि निजता की सुरक्षा आरोग्य सेतु ऐप का अहम पक्ष है. मिनिस्ट्ररी ऑफ इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी के सचिव अजय प्रकाश साहनी ने रिपोर्टरों से हुई बातचीत में कहा कि आरोग्य सेतु ऐप के डेटा को सुरक्षित रखने के लिए काफी काम किया गया है. लोगों की व्यक्तिगत जानकारियों को दुरुप्रयोग से बचाने के लिए एक अच्छी प्राइवेसी पॉलिसी लाई गई है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here