Good Touch Bad Touch के बारे में पढ़ते समय बच्ची ने बताई रेप की बात, 44 वर्षीय आरोपी गिरफ्तार

Spread the love

Good Touch Bad Touch “गुड टच, बैड टच” के बारे में पढ़ते समय बच्ची ने बताई रेप की बात, 44 वर्षीय आरोपी गिरफ्तार गुजरात के वडोदरा (Vadodara) में पुलिस ने तीन नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्‍कर्म के आरोप में 44 वर्षीय एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया है. यह घटना तब सामने आई जब एक लड़की यौन उत्पीड़न पर एक क्लास के दौरान टीचर ‘गुड टच, बैड टच’ (Good touch, Bad touch) का पाठ पढ़ा रही थी. क्लास में बच्ची रोने लगी और फिर टीचर को अपनी आपबीती सुनाई.
वडोदरा के डीसीपी लखधीर सिंह ज़ाला ने बताया, “वडोदरा के मकरपुरा में तीन नाबालिग लड़कियों के साथ दुष्कर्म के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है. उन्होंने बताया, “यह घटना तब आई जब लड़कियों में से एक ने अपने शिक्षक को ‘गुड टच, बैड टच’ का पाठ पढ़ाने के दौरान अपनी आपबीती सुनाई।”
चॉकलेट देने के बहाने बच्चियों को घर बुलाता था आरोपी
लखधीर सिंह ने आगे बताया, “मामले की जानकारी मिलने पर पुलिस ने आरोप को गिरफ्तार कर लिया, जिसने बात में दो अन्य लड़कियों के साथ दुष्कर्म करने की बात स्वीकार ली.” उन्होंने बताया, “आदमी लड़कियों को चॉकलेट और आइसक्रीम देने के बहाने अपने घर बुलाता था और उनका यौन उत्पीड़न करता.”
जांच में जुटी पुलिस
जानकारी के अनुसार आरोपी ने बच्चियों को धमकी दी कि अगर इस बारे में किसी को बताया तो वह उसे जान से मार देगा. फिलहाल पुलिस ने बच्चियों के बयान दर्ज कर मेडिकल जांच के लिए भेज दिया है और मामले की जांच कर रही है.
बच्चों को सबसे पहले उन्हें ये बताना चाहिए कि बैड टच क्या होता है और गुड टच क्या होता है. इसलिए आप उन्हें ना सिर्फ इसके बारे में बताएं बल्कि उन्हें प्रेक्टिकल रूप में उन्हें समझाने की कोशिश करें, ताकि वो आसानी से समझ सके.
बैड टच- जब कोई आपको इस तरह से टच करे कि आपको उससे बुरा लगे या आप सहज महसूस कर रहे हैं तो ये बैड टच हो सकता है. साथ ही अगर कोई अनजान व्यक्ति आपके प्राइवेट पार्ट्स या कई अन्य जगह आपको गलत तरीके से छूने की कोशिश करे तो यह बैड टच होता है. वहीं अगर कोई आपके साथ गलत हरकत करे और बोले कि किसी को बताना मत, तो ये बैड टच होता है.
गुड टच- अगर कोई आपको टच करे और उससे आपको अच्छा लगे तो ये गुड टच होता है. कोई आपको प्यार करने के लिए मदद करने के लिए आपको टच करता है तो आप इसे गुड टच कहेंगे.
प्राइवेट पार्ट्स के बारे में बताएं
जब भी आप बच्चों को बैड टच के बारे में बताएं तो खुलकर उन्हें प्राइवेट पार्ट्स के बारे में भी बताएं. उन्हें बताएं कि शरीर की कौन-कौन सी जगह पर सिर्फ मां-बाप ही टच कर सकते हैं. अगर कोई दूसरा ये करता है तो यह गलत होता है. इसमें उन्हें ये भी बताएं कि कोई जबरदस्ती आपको किस करता है तो ये भी गलत है.
कपड़ों से छेड़छाड़ करना गलत
बच्चों को बताएं कि अगर घर के अलावा कहीं भी आपके कोई कपड़े से छेड़छाड़ करता है तो यह गलत होता है. घर पर भी कोई क्लिनिंग के लिए ही आपके कपड़े खोले तो मा कर दें.
जानवरों का दें उदाहरण
बच्चों को बताएं जिस तरह आप किसी जानवर को टच करते हैं और उसे बुरा लगता है तो वो आपको काटता है या चिल्लाता है तो आपको भी वैसे ही उसके विरोध करना चाहिए.
तुरंत करें शिकायत
बच्चों को बताएं कि अगर कोई बैड टच करता है या कोई गलत हरकत करता है तो तुरंत आप अपने मम्मी-पापा को जरूर बताएं. साथ ही उस वक्त वहां चिल्लाना शुरू कर दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *