Hyderabad GHMC Elections results 2020: भाजपा और एआइएमआइएम के बीच कांटे की टक्कर बनी हुई है। सत्तारूढ़ पार्टी टीआरएस शीर्ष पर बनी हुई।
Hyderabad GHMC Elections results 2020: हाईप्रोफाइल हैदराबाद नगर निगम चुनावों को लेकर सुबह से वोटों की गिनती चल रही है। शुरूआती रूझानों में भारतीय जनता पार्टी ऐतिहासिक जीत की ओर बढ़ती नजर आ रही थी, लेकिन अब बड़ा उलटफेर देखने को मिल रहा है। भाजपा और एआइएमआइएम के बीच कांटे की टक्कर बनी हुई है। सत्तारूढ़ पार्टी टीआरएस शीर्ष पर बनी हुई। नगर निगम चुनाव के ताजा परिणामों के अनुसार एआइएमआइएम ने 33 सीटें जीत ली हैं और 10 पर आगे चल रही है। टीआरएस 45 सीटें जीत ली हैं और 17 पर बढ़त बनाए हुए है। इसके साथ ही भाजपा भी एआइएमआइएम को कड़ी टक्कर दे रही है। भाजपा ने 33 सीटें जीत कर 10 पर बढ़त बनाए हुए है। हैदराबाद नगर निगम चुनाव (ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल इलेक्शन) के लिए मतगणना जारी है। कुल 150 सीटों के लिए काउंटिंग हो रही है। शुरुआती रुझानों में भाजपा बहुत आगे थी, लेकिन ताजा खबरों के मुताबिक, टीआरएस आगे निकल गई है। अभी टीआरएस 57 सीटों पर आगे है, वहीं ओवैसी की पार्टी AIMIM के खाते में 30 सीट जाती दिख रही है। पिछली बार महज 2 सीट जीतने वाली भाजपा अभी 26 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। कांग्रेस महज एक सीट पर सिमटती दिख रही है।
पहले खबर आई थी कि भाजपा के खाते में 88 सीट जाती दिख रही है और यही ट्रेंड रहा तो इतिहास में पहली बार हैदराबाद नगर निगम पर भाजपा का कब्जा होगा। यहां मुख्य मुकाबला AIMIM, BJP और TRS के बीच है। भाजपा की ओर से यहां अमित शाह, पार्टी के मौजूदा राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रचार किया था। यहां बीती 1दिसंबर को मतदान हुआ था, जिसमें 74.67 लाख मतदाताओं में से केवल 34.50 लाख (46.55 प्रतिशत) ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था। कुल एक सौ पचास सीटों के लिए 1122 प्रत्याशी मैदान में उतरे थे। हैदराबाद में ओवैसी की पार्टी AIMIM का दबदबा है, लेकिन जिस तरह से भाजपा ने यह चुनाव लड़ा, पूरे देश में चर्चा रही और अब रिजल्ट का इंतजार है।
पिछले चुनावों में ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल पर टीआरएस का कब्जा था, जिसके पास 99 थी, वहीं AIMIM के पास 44, तो BJP के पास 4 सीट थी। कांग्रेस ने 2 तो एक सीट TDP ने जीती थी। बता दें, तेलंगाना में अभी टीआरएस की सरकार है। कहा जा रहा है कि यहां के नतीजे 2023 के विधानसभा चुनाव की दशा दिशा भी तय कर सकते हैं।
मतगणना शुरू होने से पहले दावा: टीआरएस नेता के. कविथा का कहना है कि हम 100 से अधिक सीटें जीतने की उम्मीद कर रहे हैं। हालांकि बीजेपी के कई बड़े नेता चुनाव प्रचार के लिए आए और कई झूठे दावे किए, मुझे खुशी है कि हैदराबाद के लोगों को उन पर विश्वास नहीं हुआ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here