PMAY पीएम आवास योजना का जानिए कैसे लें फायदा, में यूं होता है सबसिडी का कैलकुलेशन

0
119

अपना घर कौन नहीं लेना चाहता, आम आदमी के इसी सपने को पूरा करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना शुरू की है जो शहरी और ग्रामीण इलाकों में लोगों को अपने घर का सपना पूरा करने में मदद कर रही है। सरकार ने मकान खरीदारों के हितों की रक्षा के लिए आवास परियोजनाएं पूरी करने को लेकर समयसीमा छह महीने के लिए बढ़ा दी है। इसके जरिये यह सुनिश्चित किया गया है कि कुछ देरी हो, लेकिन मकान खरीदरों को फ्लैट मिल जाए।
इस योजना के तहत किसी भी वर्ग के लोग उनकी आय के अनुसार, अपने पहले घर में सरकार की तरफ से सबसिडी का फायदा ले सकते हैं। पहले इस योजना का लाभ लेने वालों की आय की सीमा 6 लाख थी लेकिन अब इसे बढ़ाकर 18 लाख कर दिया गया है। हम आपको बताते हैं कैसे आप इस योजना के तहत सबसिडी का कैलकुलेशन कर सकते हैं वहीं कैसे इस योजना का फायदा ले सकते हैं।
कौन ले सकता है फायदा
इस योजना का लाभ 21 से 55 साल की उम्र के लोग ले सकते हैं। इसके लिए निम्न आर्थिक वर्ग EWS के लोगों की सालाना घरेलू आमदनी 3 लाख रुपए होनी चाहिए। वहीं मध्यम वर्ग LIG के लिए 3-6 लाख रुपए होनी चाहिए। जबकि 12-18 लाख की आय वाले भी इस योजना का फायदा ले सकते हैं।
इसके लिए उन्हें अपनी आय का प्रमाण पत्र, फार्म 16 या आयकर रिटर्न के कागजात देने होंगे। जो लोग स्वयं का काम करते हैं उन्हें अपनी आय का प्रमाण पत्र देना होगा।
इतनी मिलेगी सबसिडी
जो लोग योजना का फायदा लेना चाहते हैं उनकी आय के अनुसार उन्हें सबसिडी का फायदा मिलेगा। मसलन 12 लाख रुपए तक की सालाना कमाई वालों को 9 लाख रुपए तक के लोन पर 4 प्रतिशत ब्याज सबसिडी का फायदा मिलेगा। इसी तरह 18 लाख रुपए की सालाना आय वाले 12 लाख तक के लोन पर तीन प्रतिशत सबसिडी का फायदा ले सकेंगे।
ऐसे होती है गणना
मान लो आपकी सालाना आय 6 लाख रुपए है और आप वर्तमान ब्याज दर से लोन लेते हैं। इस लोन में आपको जो भी ब्याज बनेगा उसमें 6 लाख तक की पूरी रकम पर 4 प्रतिशत ब्याज की सबसिडी मिलेगी और इस तरह आपके लोन की रकम लगभग आधी हो जाएगी। साथ ही आपकी बचत भी बढ़ जाएगी।
यूं देखें लिस्ट में नाम
लिस्ट में अपना नाम चेक करने के लिए आपको rhreporting.nic.in/netiay/Benificiary.aspx पर जाना होगा। वहीं शहरी क्षेत्र में लिस्ट देखने के लिए आपको pmaymis.gov.in पर जाना होगा। यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर या नाम से सर्च करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here