SEONI : शिक्षक के साथ पालक ने की अभद्रता जिले के समस्त शिक्षकों में रोष व्याप्त

0
37

सिवनी : वर्तमान समय मे एक तरफ कोरोना संक्रमण के कारण पूरा देश लॉक डाउन है और समस्त प्रकार की शैक्षणिक संस्थायें बन्द है और स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा लगातार बच्चो के हितार्थ ऑनलाइन शिक्षा की व्यवस्था बनाई जा रही है जिसमें पूरा शिक्षा विभाग समस्त शिक्षक और अधिकारी लगा हुआ है। व्हाट्सएप ग्रुप digi lep ,टेलीविजन और केवल tv माध्यम से बच्चो का पाठ्यक्रम पूर्ण करने का प्रयास किया जा रहा है।
सभी शिक्षको को प्रतिदिन 5 बच्चों से बात करने के आदेश भी राज्य स्तर से दिये गए। वही दूसरी तरफ इस अभियान को पालकों के अभद्रता और उदासीनता के कारण पलीता लग रहा है। बच्चो की शैक्षिक स्थिति जानने के लिये जब शिक्षक पालकों को फोन लगाते है तो पालकों के द्वारा शिक्षकों ने अभद्रता पूर्वक व्यवहार किया जाता है।
ऐसी ही एक घटना जिला मुख्यालय से 10 km दूर शासकीय हाई स्कूल तिघरा के गणित शिक्षक के साथ घटित हुई है। पालकों से संपर्क के दौरान ग्राम धतुरिया के पालक दीपक यादव द्वारा शिक्षक जी बघेल और प्राचार्य श्रीमती ए राजपूत को भद्दी गाली दी गई एवं शासन को भी भला बुरा कहा गया है।
जिसके संबंध में शिक्षक व प्राचार्य ने जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को तुरंत अवगत करा दिया गया। संस्था प्राचार्य श्रीमती राजपुत द्वारा इसकी लिखित सूचना जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय को आवश्यक कार्यवाही के लिए दी गई । जैसे ही इस घटना की जानकारी कार्यालय को लगी हड़कंप मच गया और पूरे जिले को शिक्षकों में आक्रोश को लहर फैल गई।
इस संबंध में शिक्षक संगठनों ने जिला शिक्षा अधिकारी सिबनी से मिल कर ततकाल इस घटना पर आपत्ति जताते हुए कड़ी कार्यवाही के लिये ग्यापन सौपा। जिला शिक्षा अधिकारी गोपाल बघेल के द्वारा कार्यवाही का आस्वाशन संघटन के पदाधिकारियों को दिया गया।
राज्य शिक्षक संघ सिवनी के जिला अध्यक्ष विपनेश जैन ने कहा कि जिला प्रशासन / विभाग द्वारा यदि इस प्रकार की अभद्रता पर कोई कार्यवाही नही की जाती तो शिक्षक संगठन किसी प्रकार की शैक्षिक गतिविधियों में सह्योग नही करेंगे।
अब देखना है कि शिक्षकों के सम्मान की रक्षा के लिये जिला प्रशासन/विभाग क्या कार्यवाही करता है। ज्ञापन देने वाले में मध्यप्रदेश शिक्षक संघ के जिला अध्यक्ष अनिल कुमार शर्मा ,विजय शुक्ला,अविनाश पाठक,महेश सर्यवंशी,राज्य शिक्षक संघ जिला अध्यक्ष विपनेश जैन आदि शामिल रहे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here